आओ जानें कि रीट 2024 के फॉर्म कब भरे जाएंगे?

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) अपनी आधिकारिक वेबसाइट यानी पर REET 2024 के लिए आने वाले दिनों में आवेदन फॉर्म शुरू करेगा। आओ जानें कि रीट 2024 के फॉर्म कब भरे जाएंगे – आवेदक यहां परीक्षा तिथि, आयु, पात्रता और REET Lavel स्तर I और II से संबंधित अन्य जानकारी देख सकते हैं।

जो आवेदक शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं उनके लिए भर्ती के लिए आवेदन करने का यह अच्छा मौका है। राजस्थान पात्रता परीक्षा (REET) शिक्षकों की भर्ती के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा राजस्थान के स्कूल शिक्षा परिषद विभाग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। आरईईटी परीक्षा उन छात्र आवेदकों के लिए डिज़ाइन की गई है जो शिक्षण विभाग में रुचि रखते हैं और सरकारी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

रीट 2024 के फॉर्म कब भरे जाएंगे

आरएसएसबी जल्द ही आवेदन पत्र शुरू करेगा। जो आवेदक परीक्षा के लिए पात्र हैं, वे अपने दस्तावेज़ तैयार रखें, आपको आवेदन पत्र के लिए शीघ्र ही सूचित किया जाएगा।

हम REET 2024 अधिसूचना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे और आपको जल्द ही परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड के बारे में सूचित किया जाएगा। आरईईटी आवेदन पत्र के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (BSER) राजस्थान राज्य में कक्षा स्नातक से कक्षा 1 और आठवीं तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए REET की अधिसूचना जारी। पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, आदि के बारे में जानने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए लेख को पढ़ना चाहिए।

रीत ऑनलाइन फॉर्म 2024 आवेदन कैसे करें

रीट 2024 के फॉर्म कब भरे जाएंगे – इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • आधिकारिक वेबसाइट- recruitment.rajasthan.gov.in पर जाएं
  • दिखाई देने वाले होमपेज पर, एसएसओ पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करें और अपनी एसएसओ आईडी का उपयोग करके लॉगिन करें
  • Reet 2024 के लिए आवेदन करें
  • फॉर्म को सेव करें और डाउनलोड करें
  • भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट लें

राजस्थान रीत के लिए शैक्षिक योग्यता

कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षा योग्यता

लेवल वन परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड द्वारा उत्तीर्ण 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए। आवेदक को कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

10+2 इंटरमीडिएट 50% अंकों के साथ और उत्तीर्ण / 2 वर्ष का डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन / स्पेशल एजुकेशन / बीएड या किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री और उत्तीर्ण / 2 साल का डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन / स्पेशल एजुकेशन / बीएड ।

कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षा योग्यता

लेवल दो की परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदकों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

50% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री और प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा या 50% अंकों के साथ बैचलर डिग्री और B.Ed / स्पेशल B.Ed डिग्री या 10 + 2 के साथ 50% मार्क्स और 4 साल बीए बी .Ed / B.Com B.Ed डिग्री।

उम्मीदवारों को आरईईटी स्तर 1 और स्तर 2 के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। अधिसूचना के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और किसी अन्य प्रारूप से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

नौकरी करने का स्थान: राजस्थान

चयन प्रक्रिया: चयन लिखित परीक्षा पर आधारित होगा।

राजस्थान रीट भर्ती के लिए आयु सीमा

आरईईटी परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक के आवेदक आरईईटी परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। आरएसएसबी द्वारा तय नियमों के अनुसार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए अतिरिक्त आयु में छूट दी गई है।

रीट भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

आरईईटी परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क उम्मीदवारों के आधार पर वर्गीकृत किया गया है। जिन उम्मीदवारों को REET में रुचि है और उसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन शुल्क एकल 550 / – & डबल 750 रुपये का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से करें।

  • अधिसूचना लिंक : update soon
  • आधिकारिक वेबसाइट : Click Here

REET के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अप्रैल या मई 2024 में लेवल I और II के लिए REET परीक्षा आयोजित करेगा। जो उम्मीदवार अपनी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें जल्द ही अपडेट किया जाएगा।

REET के रूप में जाना जाने वाला शिक्षक के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा शिक्षकों के लिए एक भारतीय प्रवेश परीक्षा है।

कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सरकारी स्कूलों में शिक्षण कार्य प्राप्त करने के लिए परीक्षा अनिवार्य है। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के शिक्षकों के लिए पेपर 1 और कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए पेपर 2 है। यह केंद्र सरकार और राज्य दोनों द्वारा आयोजित किया जाता है।

रीट परीक्षा पैटर्न

BSER REET के परीक्षा पैटर्न को जारी करेगा। उम्मीदवारों को REET के परीक्षा पैटर्न से गुजरना होगा क्योंकि यह उम्मीदवारों को अंक वितरण, समय आवंटन और विभिन्न वर्गों को समझने में मदद करेगा जहाँ से परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं।

विषय का नाम अंक/प्रश्न
Mathematics 30
Language Part I 30
Language Part II 30
Child Development and Pedagogy 30
Environmental Studies 30
कुल अंक 150

Exam Pattern for Level II Teachers ( VI to VIII) classes

विषय का नाम अंक/प्रश्न
Child Development and Pedagogy 30
Language Part I(Hindi/English/Sanskrit/Urdu/Punjab/Sindhi/Gujarati) 30
Language Part II (Hindi/English/Sanskrit/Urdu/Punjab/Sindhi/Gujarati) 30
Mathematics, Science, Environmental Studies 60
कुल अंक 150

REET आंसर की

  • उत्तर कुंजी वेब पोर्टल पर प्रकाशित होगी
  • उम्मीदवार सीधा लिंक के जरिए आंसर की की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।
  • क्रॉस अपने प्रश्नपत्र को उत्तर कुंजी के साथ जांचें और अंक के बारे में मोटे तौर पर विचार करें।
  • प्रशंसनीय उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

राजस्थान रीट एडमिट कार्ड

  • REET का प्रवेश पत्र डाउनलोड बोर्ड की आधिकरिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर को जारी हो जाएगा।
  • REET प्रवेश पत्र अनिवार्य है।

आरईईटी एक टीचिंग जॉब पाने की योजना बना रहे उम्मीदवारों के बीच महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। इसलिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा की तैयारी पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए ताकि वे अच्छे रंगों के साथ परीक्षा में सफल हो सकें। साथ ही, उन्हें सूचित रहने के लिए नवीनतम परीक्षा समाचारों की जाँच करते रहना चाहिए।

Note : आप अप्लाई करने से पहले जरूरी है कि फुल नोटिफिकेशन / विज्ञापन पढ़ लें।

Q: रीट परीक्षा क्या है?

Ans : REET एक राजस्थान राज्य स्तर की परीक्षा है। चयनित उम्मीदवार राजस्थान के सरकारी विद्यालयों में प्राइमरी शिक्षक के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Q: रीट का फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

Ans :आधार कार्ड, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र / मार्कशीट, योग्यता प्रमाण पत्र, पते का सबूत, आयु प्रमाण

Q : REET 2024 के लिए परीक्षा पैटर्न क्या है?

Ans : बोर्ड REET परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करेगा। उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा और किसी भी गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिकतम प्रश्नों का प्रयास करें।