आरएनए की संरचना, प्रकार तथा उनके कार्य (RNA)

Originally posted 2017-12-05 22:31:17.

Hey Biology Lovers, आज के हमारे ब्लॉग का शीर्षक है तीन प्रकार के RNA एवं उनका कार्य , 3 types of rna and their functions 

 

RNA का पूरा नाम राईबोज


1. mRNA या संदेशवाहक RNA (Messenger RNA): –


mRNA या संदेशवाहक RNA प्रोटीन संश्लेषण के लिये में एक ही mRNA से एक से अधिक पॉलीपेप्टाइड श्रृंखलाओं (Polypeptide Chain) का निर्माण होता है। इसलिए इन mRNA को पॉलीसिस्ट्रोनिक (Polycistronic) RNA कहते है। जबकि


2. tRNA या ट्रांसफर RNA (Transfer RNA) :-


यह सबसे छोटा RNA है। जिसमें 75-95 राईबोन्यूक्लियोटाइड पाये जाते है। यह प्रोटीन के संश्लेषण के समय ) क्षार होते हैं तथा 5’ सिरे पर G(ग्वानिन) होता है।। अमीनो अम्ल का कार्बोक्सिल समूह (-COOH) है। 3’ सिरे पर CCA के एडेनोसिन के द्वारा जुड़ता है।

  • प्रतिकोडॉन भुजा (Anticodon Arm) –

यह भुजा ग्राही भुजा के विपरीत भुजा होती है। इस पर तीन क्षार का एक विशेष अनुक्रम होता है। जिसे प्रतिकोडॉन कहते है। ये प्रतिकोडॉन mRNA पर स्थित कोडॉन के पुरक होते है। जैसे यदि mRNA पर AUG कोडॉन होते है तो tRNA UAG कोडॉन होंगे।

  • TψC भुजा (TψC Arm) –

यह भुजा tRNA को राइबोसोम से जोड़ने में सहायता करती है।

  • DHU भुजा (DHU Arm) –

यह भुजा एंजाइम से जुड़ने में सहायता करती है। यह DHU का पूरा नाम डाइहाइड्रोयूरिडीन है, जो एक असामान्य क्षार है।

tRNA में कुछ असामान्य क्षार होते हैं जैसे इनोसिन (Inosine) व डाइहाइड्रोयूरिडीन (Dihydrouridine) आदि।


3. rRNA या राइबोसोमल RNA (Ribosomal RNA): –


rRNA राइबोसोम का एक घटक है। यह Ribosome का 80% भाग बनता है। राइबोसोम राइबोन्यूक्लियो प्रोटीन तथा rRNA से मिलकर बना होता है।। rRNA का संश्लेषण क्रोमोसोम के न्यूक्लिओलर आर्गनाइजर क्षेत्र में पायी जाने वाली राइबोसोमल जीनों में निहित सूचना से होता है।। एक कोशिका में पाये जाने वाले कुल RNA का 80% भाग rRNA होता है।

प्रोकेरियोटिक कोशिका, माइटोकांड्रिया, तथा लवक में 70s प्रकार का ribosome पाया जाता है। जो दो उप-इकाइयों 50s तथा 30s से मिलकर बना होता है।

50s राइबोसोम में 23s rRNA, 5s rRNA होता है। जबकि 30s राइबोसोम में 16s rRNA होता है।

23s rRNA में लगभग 3000 राईबोन्यूक्लियोटाइड, 5s rRNA में लगभग 120 राईबोन्यूक्लियोटाइड 16s rRNA 1500 राईबोन्यूक्लियोटाइड पाये जाते है।

 

युकेरियोटिक कोशिका में 80s प्रकार का यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया है। और आप चाहते है की हम ऐसे और पोस्ट भी डालते रहे तो आपसे निवेदन है की आप इस पोस्ट को अपने facebook पर share जरुर करे।


Take a test