आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) में नौकरी करने का सुनहरा मौका !!!

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने कांस्टेबल की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। बड़ी संख्या में आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 को ऑनलाइन भरा जाएगा। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में नौकरी हासिल करने का यह मौका है। उम्मीदवार RPF भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन Last Date निकलने से पहले भरना होगा।

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2024

आरआरबी रेलवे पुलिस बल के लिए नए लोगों को नियुक्त करना चाहता है। वे कांस्टेबलों के लिए 2000 और उप-निरीक्षकों के लिए 250 नौकरियों की पेशकश कर रहे हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड इन पदों के लिए सही लोगों को खोजने के लिए एक राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित करेगा। इन नौकरियों के लिए लड़के और लड़कियां दोनों आवेदन कर सकते हैं।

आरपीएफ वैकेंसी 2024 रिक्ति विवरण

ट्रेड पद संख्या
आरपीएफ कांस्टेबल  2000
आरपीएफ SI  250

2024 में लोग आरपीएफ नौकरी के लिए आवेदन कब कर सकते हैं, इसकी तारीखों की घोषणा आरपीएफ भर्ती 2024 अधिसूचना जारी होने पर की जाएगी। जो लोग इन नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें समय सीमा से पहले इसे ऑनलाइन करना होगा। हम वेबसाइट को ऑनलाइन आवेदन करने के लिंक और उनके उपलब्ध होने की तारीखों के साथ अपडेट करेंगे।

कांस्टेबल या सब इंस्पेक्टर के रूप में नौकरियों के लिए आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, आपकी सही उम्र और सही शिक्षा होनी चाहिए।

आरपीएफ भर्ती 2024 में सब इंस्पेक्टर या कांस्टेबल बनने के लिए आपके पास एक निश्चित स्तर की शिक्षा होनी चाहिए।

  • सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • जो लोग कांस्टेबल बनना चाहते हैं उन्हें किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या संस्थान से कम से कम 10वीं कक्षा पूरी करनी होगी।

नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने नियम पढ़ लिए हैं कि आप पात्र हैं या नहीं। इसमें आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए और आपको किस शिक्षा की आवश्यकता है जैसी चीज़ें शामिल हैं। फिर, नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के निर्देशों का पालन करें।

रेलवे पुलिस भर्ती चयन प्रक्रिया

चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), ट्रेड टेस्ट और शारीरिक मापन और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) पर आधारित होगा।

आवेदन शुल्क: जनरल / ओबीसी के लिए 500/- & एससी / एसटी / महिला / अल्पसंख्यकों / Ex-S/EBC के लिए 250/- इंटरनेट बेकिंग या डेबिट / क्रेडिट कार्ड या एसबीआई चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें

  • सामान्य / ओबीसी के लिए: 500 / –
  • एससी / एसटी, महिला उम्मीदवार / पूर्व सैनिकों के लिए: 250/-

शारीरिक पात्रता: सरकार द्वारा निर्दिष्ट श्रेणियाँ

पुरुष आवेदक ऊँचाईः 165 cm
महिला आवेदक ऊँचाईः 157 cm

RPF भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन Last Date

रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही आरपीएफ भर्ती 2024 परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेगा और जब लोग कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर की नौकरियों के लिए ऑनलाइन साइन अप कर सकेंगे। वे भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के साथ एक अधिसूचना भी जारी करेंगे। जैसे ही इसकी आधिकारिक घोषणा होगी हम यहां शेड्यूल अपडेट कर देंगे।

विस्तृत अधिसूचना है आधिकारिक वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in पर उपलब्ध है।

आरपीएफ भर्ती 2024 आयु सीमा

कांस्टेबल पद के लिए, आवेदकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, और आरपीएफ एसआई पदों के लिए, न्यूनतम आयु आवश्यकता 20 वर्ष है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अधिकतम आयु सीमा मानदंड के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार आयु प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा।