GK

इंटेलिजेंस ब्यूरो के कार्य के बारे में जानें!

इंटेलिजेंस ब्यूरो के कार्य – आईबी (IB) भारत में एक गुप्त समूह (खुफिया एजेंसी) की तरह है जो खुफिया जानकारी इकट्ठा करके देश के अंदर किसी भी समस्या या खतरे पर नज़र रखकर देश को सुरक्षित रखने में मदद करती है।

आईबी एक ऐसा समूह है जो भारत में लोगों को सुरक्षित रखने के लिए गुप्त काम करता है। उनके पास अलग-अलग टीमें हैं जो विभिन्न प्रकार के खतरों पर नज़र रखती हैं। वे पैसे और व्यवसाय जैसी चीज़ों पर नज़र रखते हैं, और ऑनलाइन समूहों और गतिविधियों पर भी नज़र रखते हैं।

आईबी का मुख्य कार्य पूरे भारत से जानकारी इकट्ठा करना और किसी भी संभावित खतरे पर गौर करना है। यदि उन्हें कोई ख़तरा मिलता है, तो वे कैबिनेट सचिव, प्रधान मंत्री कार्यालय और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैसे महत्वपूर्ण लोगों के साथ काम करते हैं। वे एनआईए, सीबीआई और सीएपीएफ जैसे अन्य सरकारी विभागों के साथ-साथ सशस्त्र बलों और अन्य खुफिया एजेंसियों के साथ भी जानकारी साझा करते हैं। For more information click here 

आईबी की विशिष्ट जिम्मेदारियाँ देश और संस्था के अनुसार भिन्न हो सकती हैं, लेकिन आम तौर पर इसमें शामिल हैं।

काउंटर इंटेलिजेंस : देश के लिए विदेशी खुफिया खतरों की पहचान करना और उन्हें बेअसर करना।

आतंकवाद : आतंकवादी समूहों और गतिविधियों के बारे में जानकारी एकत्र करना और उसका विश्लेषण करना।

साइबर सुरक्षा : साइबर सुरक्षा एक गार्ड की तरह है जो हमारे देश को उन बुरे लोगों से बचाता है जो हम पर ऑनलाइन हमला करने की कोशिश करते हैं।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि इंटेलिजेंस ब्यूरो ये सभी महत्वपूर्ण कार्य करता है, लेकिन वे अपना बहुत सा काम गुप्त रखते हैं क्योंकि यह हमें सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है।