दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) में बंपर वैकेंसी, 1752 असिस्टेंट टीचर और PGT पदों के लिए 17 फरवरी 2024 तक आवेदन करें।

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने 1752 असिस्टेंट टीचर और PGT पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवारों को वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 07/02/2024 (रात 11:59 बजे तक) है

DSSSB ऊपर अधिसूचित रिक्तियों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षाओं के आयोजन की तारीख उचित समय पर बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से ही सूचित की जाएगी। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे विस्तृत विज्ञापन भर्ती नियमों के आधार पर उपरोक्त रिक्तियों के लिए डीएसएसएसबी की वेबसाइट यानी पर जाएं।

DSSSB दिल्ली टीचर भर्ती 2024

रिक्ति विवरण

शैक्षिक योग्यता:

सहायक शिक्षक (नर्सरी): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से सीनियर सेकेंडरी स्कूल (बारहवीं कक्षा) प्रमाण पत्र या इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष कम से कम 45% अंकों के साथ। नर्सरी शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम में कम से कम दो वर्ष की अवधि का डिप्लोमा/प्रमाण पत्र या बी.एड. (नर्सरी) किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से।

इसकी विस्तृत जानकारी आप कॉरपोरेशन की ओर से जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

आयु सीमा : आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए
राष्ट्रीयता : भारतीय
नौकरी का स्थान: All India

आयु में छूट: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 05 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 03 वर्ष और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के लिए 10 वर्ष

कार्य स्थान: इस जॉब में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को All India में नियुक्त किया जाएगा।

आवेदन शुल्क: UR, EWS और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 100 /- रुपये का भुगतान करना होगा ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से & अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / PWD उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं।

चयन प्रक्रिया : चयन वन टियर और टू टियर परीक्षा योजना पर आधारित होगा।

DSSSB कैसे आवेदन करें: इच्छुक उम्मीदवार DSSSB की वेबसाइट www.dsssb.delhigovt.nic.in या के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए, उम्मीदवारों को उनके हित में ऑनलाइन आवेदन जमा करने की सलाह दी जाती है, अंतिम तिथि से बहुत पहले और अंतिम तिथि तक इंतजार न करें। डीएसएसएसबी इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि 09/01/2024 है। और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 07/02/2024 (रात 11:59 बजे) है।

महत्वपूर्ण लिंक:

विस्तृत विज्ञापन लिंक: Click Here
आधिकारिक वेबसाइट DSSSB :

महत्वपूर्ण नोट:- केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे। डाक/हाथ से/मेल आदि द्वारा प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे और सरसरी तौर पर खारिज कर दिये जायेंगे। इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

Q : डीएसएसएसबी क्या है?

Ans : दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) एक बोर्ड है जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (जीएनसीटी दिल्ली) के विभागों के तहत विभिन्न पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।

Q : परीक्षा के लिए आयु सीमा और आयु में छूट क्या है?

Ans : विभिन्न पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग है और रोजगार अधिसूचना में प्रकाशित परीक्षा की सूचना से इसकी पुष्टि की जाती है।

Q : DSSSB द्वारा आयोजित परीक्षाओं की योजना क्या है?

Ans : DSSSB विभिन्न पदों के लिए हर साल परीक्षा आयोजित करता है, जिसके लिए संबंधित अधिसूचना में अधिसूचित किया जाता है।

Q : DSSSB की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans : DSSSB की आधिकारिक वेबसाइट delhi.gov.in है।

Q : एससी / एसटी / पीएच उम्मीदवारों के लिए DSSSB एप्लीकेशन फॉर्म शुल्क क्या है?

Ans : एससी / एसटी / पीएच उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।