बॉम्बे हाई कोर्ट भर्ती 2023 : 4,629 जूनियर क्लर्क, चपरासी और स्टेनोग्राफर पदों के लिए आवेदन करें, अंतिम तिथि : 18 दिसंबर 2023

बॉम्बे हाई कोर्ट ने जूनियर क्लर्क, चपरासी और स्टेनोग्राफर पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। आप इस बॉम्बे हाई कोर्ट भर्ती 2023 के इच्छुक हैं तो आप आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।

इस Bombay High Court से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है।

बॉम्बे हाई कोर्ट भर्ती 2023

बॉम्बे हाई कोर्ट ने जूनियर क्लर्क, चपरासी और स्टेनोग्राफर पदों की भर्ती के लिए एक नई भर्ती अधिसूचना जारी की है। भर्ती अभियान से महाराष्ट्र की कई जिला अदालतों में 4,629 पद भरे जाएंगे। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बॉम्बे हाई कोर्ट भर्ती 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट bombayhighcourt.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट नाम पद की संख्या
जूनियर क्लर्क 2,795
चपरासी 1,266
स्टेनोग्राफर 568

शैक्षिक योग्यता:

जूनियर क्लर्क पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री, क्षेत्रीय भाषा में दक्षता और सरकारी वाणिज्यिक प्रमाणपत्र परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों के पास अंग्रेजी में 40 शब्द प्रति मिनट और मराठी में 30 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम टाइपिंग गति के साथ कंप्यूटर टाइपिंग बेसिक कोर्स (जीसीसी-टीबीसी या आईटीआई) में सरकारी प्रमाणपत्र होना चाहिए। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और ऑफिस से परिचित होना भी आवश्यक है।

चपरासी पदों के लिए: आवेदकों को कक्षा 7 उत्तीर्ण होना चाहिए और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

स्टेनोग्राफर के लिए : उम्मीदवार के पास सरकारी वाणिज्यिक प्रमाणपत्र परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ क्षेत्रीय भाषा में दक्षता के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उन्हें अंग्रेजी टाइपिंग (30 शब्द प्रति मिनट), मराठी शॉर्टहैंड (40 शब्द प्रति मिनट) और अंग्रेजी टाइपिंग (30 शब्द प्रति मिनट) में कौशल होना आवश्यक है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और ऑफिस से परिचित होना भी आवश्यक है।

वेतन विवरण : स्टेनोग्राफर (ग्रेड-3): 38,600 रुपये से 1,22,800 रुपये, कनिष्ठ लिपिक: 19,900 रुपये से 63,200 रुपये & चपरासी: 15,000 रुपये से 47,600 रुपये

आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 18 से 38 वर्ष के बीच होनी चाहिए।, आधिकारिक अधिसूचना में अधिक विवरण देखें।

नौकरी स्थानः (महाराष्ट्र)

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन सात चरणों के माध्यम से किया जाएगा – वस्तुनिष्ठ टाइपिंग टेस्ट / स्क्रीनिंग टेस्ट, अंग्रेजी शॉर्टहैंड टेस्ट, मराठी शॉर्टहैंड टेस्ट, मराठी टाइपिंग टेस्ट, अंग्रेजी टाइपिंग टेस्ट, सफाई सक्रियता परीक्षण और साक्षात्कार

आवेदन शुल्क – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए: 1000 रुपये, एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए: 900 रुपये क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड या ऑनलाइन या चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।

Bombay High Court रिक्ति कैसे आवेदन करें: इच्छुक अभ्यर्थी इस Sarkari Naukri को वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ :

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि : 07 दिसंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : 18 दिसंबर 2023

महत्वपूर्ण लिंक:

विज्ञापन लिंक: Click Here
ऑनलाइन आवेदन करें: Click Here

आधिकारिक वेबसाइट : Click Here

Note : आप अप्लाई करने से पहले जरूरी है कि फुल नोटिफिकेशन / विज्ञापन पढ़ लें।

बॉम्बे उच्च न्यायालय, जो चार्टर्ड उच्च न्यायालय है और देश के सबसे पुराने उच्च न्यायालयों में से एक है। इसमें महाराष्ट्र राज्य, गोवा, दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली पर अपीलीय अधिकार क्षेत्र है।