यूपी पीएसी भर्ती 2024 न्यूज़ : 546 कांस्टेबल PAC पदों के लिए 1 जनवरी 2024 से पहले अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड कांस्टेबल (यूपी पीएसी भर्ती 2024) के रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। कुल 546 रिक्त पद उपलब्ध हैं। भर्ती प्रक्रिया के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। गौरतलब है कि भर्ती अभियान खेल कोटे से चलाया जा रहा है।

PAC भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 दिसंबर से शुरू है। इच्छुक उम्मीदवार अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट upprpb.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए, नीचे विवरण देखें।

यूपी पीएसी भर्ती 2024

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस उत्तर प्रदेश पुलिस महिला बटालियन भर्ती के लिए UPPRBP की वेबसाइट यानी www.uppbpb.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपीपीआरपीबी भर्ती 2023 रिक्त पद

  • कांस्टेबल पीएसी (पुरुष उम्मीदवार): 350 रिक्त पद
  • कांस्टेबल पीएसी (महिला उम्मीदवार): 196 रिक्त पद

पात्रता मानदंड: भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। पात्रता मानदंड की विस्तृत जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना देखने की सलाह दी जाती

आयु सीमा: आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा: 18 वर्ष & अधिकतम आयु सीमा: 22 वर्ष है।

UP PAC Police Bharti चयन प्रक्रिया: उपरोक्त पद के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार पर आधारित होगा।

आवेदन शुल्क :- इस भर्ती प्रक्रिया हेतु सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिये आवेदन शुल्क रु 400/- (रूपये चार सौ मात्र) निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की निर्धारित शाखा के माध्यम से लेखा शीर्षक-007060800140000 पर जमा किया जायेगा।

टिप्पणीः- (क) आवेदन जमा करने की अन्तिम तिथि तक अभ्यर्थी द्वारा शुल्क जमा करने की दशा में उसका आवेदन स्वीकार होगा। यदि निर्धारित अन्तिम तिथि के बाद शुल्क जमा किया जाता है तो अभ्यर्थी का आवेदन स्वीकार नहीं होगा, उसे निरस्त माना जायेगा।

यूपी पुलिस आवेदन कैसे करें: इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस UP पुलिस महिला बटालियन भारती के लिए UPPRPB की वेबसाइट यानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपीपीआरपीबी PAC भर्ती 2024 महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख: 14 दिसंबर, 2023
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 1 जनवरी, 2024
आधिकारिक अधिसूचना जारी होने की तारीख: 13 दिसंबर, 2023

महत्वपूर्ण लिंक:

आधिकारिक विज्ञापन लिंक: See Here

Q : पीएसी पुलिस का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : पीएसी पुलिस का फुल फॉर्म प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी (Pradeshik Armed Constabulary) है।

Q : पीएसी पुलिस क्या होती है?

Ans : 1948 में यू.पी. सैन्य पुलिस और यू.पी. राज्य सशस्त्र कांस्टेबुलरी को प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी में समामेलित किया गया था। PAC को गंभीर कानून और व्यवस्था की स्थितियों में सेना की बार-बार तैनाती को रोकने के लिए बनाया गया था, जिसे स्थानीय पुलिस अपने दम पर नहीं संभाल सकती थी। जो उत्तर प्रदेश पुलिस के एक विंग के रूप में राज्य भर के विभिन्न शहरों में स्थित 33 बटालियनों से बना था।