लड़कों और लड़कियों के लिए दिल्ली पुलिस में हाइट कितनी चाहिए 2024 में?

लड़कों और लड़कियों के लिए दिल्ली पुलिस में हाइट कितनी चाहिए? दिल्ली पुलिस कांस्टेबल पुरुषों के लिए ऊंचाई मतलब हाइट 170 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 157 सेंटीमीटर है। यानी पुरुष उम्मीदवारों के लिए दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की हाइट 170 सेमी है। सामान्य, ओबीसी और EWS श्रेणियों के सभी पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 170 सेमी होनी चाहिए। दूसरी ओर, महिलाओं के लिए दिल्ली पुलिस की ऊंचाई 157 सेमी होनी चाहिए।

जो पुलिस बनने में रुचि रखते हैं, वे दिल्ली पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं जैसे हाइट के बारे में जानकारी पा सकते हैं। वे इस जानकारी को एक तालिका में देख सकते हैं।

दिल्ली पुलिस में हाइट

पुरुष हाइट महिला हाइट
165 सेंटीमीटर ( पहाड़ी क्षेत्रों के निवासियों यानी गढ़वाली, कुमाऊंनी, गोरखा, डोगरा, मराठा और सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर राज्यों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए) लेह और लद्दाख और एसटी उम्मीदवारों और सेवारत, सेवानिवृत्त या मृत दिल्ली पुलिस कर्मियों / दिल्ली पुलिस के मल्टी-टास्किंग स्टाफ के बेटों के लिए) 157 सेंटीमीटर (नीचे उल्लिखित श्रेणी के अलावा अन्य श्रेणी)
165 सेमी ( पहाड़ी क्षेत्रों के निवासियों यानी गढ़वाली, कुमाऊंनी, गोरखा, डोगरा, मराठा और सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर राज्यों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए) लेह और लद्दाख और एसटी उम्मीदवारों और सेवारत, सेवानिवृत्त या मृत दिल्ली पुलिस कर्मियों / दिल्ली पुलिस के मल्टी-टास्किंग स्टाफ के बेटों के लिए) 155 सेंटीमीटर ( पहाड़ी क्षेत्रों के निवासियों यानी गढ़वाली, कुमाऊंनी, गोरखा, डोगरा, मराठा और सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर राज्यों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए) लेह और लद्दाख और एसटी उम्मीदवारों के लिए)
152 सेंटीमीटर (सेवारत, सेवानिवृत्त या मृत दिल्ली पुलिस कर्मियों की बेटियाँ)

यदि आप दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इसमें सही उम्र होना, हाइट, सही शिक्षा होना और कुछ अनुभव होना शामिल है। आप पात्रता मानदंड को देखकर इन आवश्यकताओं के बारे में सभी विवरण पा सकते हैं।