सीटेट ऑनलाइन फॉर्म 2023 आवेदन करने की आज आखिरी दिन, जल्द करें अब 27 नवंबर तक कर सकते हैं।

सीबीएसई उर्फ ​​केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) हर साल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित करता है। आप विभिन्न सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षण कार्य में रुचि रखते हैं तो सीटेट ऑनलाइन फॉर्म 2023 के लिए आवेदन करें।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की अधिसूचना जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

सीटेट ऑनलाइन फॉर्म 2023

उम्मीदवार जो सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अपने आवेदन आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जमा कर सकते हैं। सीटेट ऑनलाइन फॉर्म लास्ट डेट अब 27 नवंबर, 2023 तक है।

सीबीएसई सीटीईटी देश भर में फैले देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सीटीईटी आयोजित करेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 20 भाषाओं में कंप्यूटर आधारित टेस्ट या सीबीटी मोड में परीक्षा आयोजित करेगा।

सीटीईटी केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के लिए शिक्षकों – पीआरटी (कक्षा 1 से 5) और टीजीटी (कक्षा 6 से 8) की भर्ती के लिए आयोजित एक पात्रता परीक्षा है। सीटीईटी स्कोर अब जीवन भर के लिए मान्य है और शिक्षा का अधिकार, आरटीई अधिनियम के तहत शिक्षकों की भर्ती के लिए अनिवार्य है।

जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को 1000/- रुपये का भुगतान करना होगा, यदि केवल पेपर I या II के लिए सामान्य / OBC श्रेणी से संबंधित है और पेपर I और II दोनों के लिए 1200 / – रुपये का भुगतान करना होगा।

एससी / एसटी / PH श्रेणी के उम्मीदवारों को केवल पेपर I या II के लिए 500 रुपये और पेपर I और II दोनों के लिए 600/- रुपये का भुगतान करना होगा। अधिक संबंधित विवरणों के लिए, उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।

परीक्षा Paper I शिफ्ट टाइमिंग Paper 2 शिफ्ट टाइमिंग
रिपोर्टिंग समय 8:00 AM 12:30 PM
हॉल टिकट की जाँच 09: 00 AM to 09:15 AM 01:30 PM to 01:45 PM
परीक्षा पुस्तिका का वितरण 09:15 AM 01:45 PM
टेस्ट बुकलेट की सील का समय 09:25 AM 01:55 PM
परीक्षा हॉल में अंतिम प्रवेश 09:30 AM 02:00 PM
टेस्ट का समय 09:30 AM 02:00 PM
परीक्षा का समापन 12:00 Noon 04:30 PM
सीटेट ऑनलाइन फॉर्म

CTET परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • उम्मीदवारों को CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर लॉग इन करना होगा
  • आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें और पंजीकरण संख्या को नोट करें
  • फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई तस्वीर अपलोड करें
  • निर्धारित प्रारूप में डिजिटल हस्ताक्षर और स्कैन की गई तस्वीर अपलोड करें
  • इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करें
  • डाउनलोड करें और भविष्य के लिए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट लें

उम्मीदवारों को सलाह दी जा रही है कि वे आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने से पहले सूचना बुलेटिन को ध्यान से पढ़ें।

साथ ही, पंजीकरण ऑनलाइन करना होगा और कोई ऑफ़लाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। फीस भी ऑनलाइन करनी होगी। एक बार आवेदन पत्र जमा करने के बाद उम्मीदवारों के पास विवरणों को सही करने का विकल्प होगा।

CTET परीक्षा पैटर्न

CTET एक व्यक्ति के लिए एक मूल्यांकन परीक्षा है जो शिक्षक की स्थिति के लिए पात्र बन जाता है। CTET परीक्षा दो पेपरों में विभाजित है:

  • पेपर I: प्राथमिक चरण (कक्षा 1 से 5 के लिए) शिक्षक
  • पेपर II: प्राथमिक चरण (कक्षा 6 से 8 के लिए) शिक्षक

परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों का विस्तृत जानकारी बुलेटिन सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर उपलब्ध।

इच्छुक उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे केवल उपरोक्त वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और आवेदन करने से पहले ध्यान से पढ़ें। इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटेट ऑनलाइन फॉर्म 2023 वेबसाइट www.ctet.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सभी इच्छुक लोगों को सलाह दी जाती है कि वे इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

सीटीईटी परीक्षा का कार्यक्रम विवरण

हर साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जुलाई और दिसंबर महीने में साल में दो बार टीईटी परीक्षा आयोजित करता है। सीटीईटी आवेदन पत्र 2023 अप्रैल-मई 2023 में शुरू हुआ। हम उन सभी योग्य उम्मीदवारों को सुझाव दे रहे हैं जो सीटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहते हैं कि आवेदक सीटीईटी 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CTET Syllabus In Hindi : हिंदी मीडियम अभ्यर्थियों (कक्षा 1 से 5 तक और कक्षा 6 से 8 तक ) के लिए यहाँ से डाउनलोड करें या हिंदी में देखें

उम्मीदवारों से अनुरोध है उपर्युक्त ctet official website – सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और आवेदन करने से पहले सावधानी से पढ़ें।

याद रखें, परीक्षा शहर, वे सख्ती से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर हैं। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। परीक्षा शहर बदलने का अनुरोध किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीटेट ऑनलाइन फॉर्म 2023 भरने से पहले विस्तृत अधिसूचना को ध्यान से देखें।

निम्नलिखित व्यक्ति CTET में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं।

CTET कक्षा I-V के लिए शिक्षक बनने की न्यूनतम योग्यता: प्राथमिक चरण

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2-1 डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण (जो भी नाम हो)

या

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियम, 2002 के अनुसार डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (जो भी नाम ज्ञात हो) के अंतिम वर्ष में appearing या उत्तीर्ण। ।

या

कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या 4- बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed)।

या

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2- शिक्षा डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) * के अंतिम वर्ष में appearing या उत्तीर्ण।

या

दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (जो भी नाम से जाना जाता है) के अंतिम वर्ष में स्नातक और appearing या उत्तीर्ण।

CTET कक्षा VI-VIII के लिए शिक्षक बनने की न्यूनतम योग्यता: प्राथमिक चरण

2 साल के डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (जो भी नाम से जाना जाता है) के अंतिम वर्ष में स्नातक और appearing या उत्तीर्ण।

या

कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में appearing या उत्तीर्ण।

या

इस संबंध में समय-समय पर जारी NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में उत्तीर्ण।

या

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और उत्तीर्ण या 4- वर्ष के अंतिम वर्ष में बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed)।

या

कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और अंतिम वर्ष 4-A / B.Sc.Ed या B.A.Ed / B.Sc.Ed के अंतिम वर्ष में appearing या उत्तीर्ण

या

कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बी.एड. (विशेष शिक्षा)*।

या

योग्य बी.एड. NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त प्रोग्राम TET / CTET में उपस्थित होने के योग्य है। इसके अलावा, मौजूदा टीईटी दिशा निर्देशों के अनुसार, एनसीटीई पत्र दिनांक 11-02-2011 को प्रसारित वीडियोग्राफी, एक व्यक्ति जो शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम (एनसीटीई या आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है, जैसा भी मामला हो) एनसीटीई अधिसूचना में निर्दिष्ट है।